पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स में किया है इन्वेस्ट? जानिए कितना लगता है सर्विस चार्ज

आज भी देश का एक बड़ा वर्ग पोस्ट ऑफिस की स्कीम (Post Office Scheme) पर बहुत भरोसा करता है. पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम है जो हर आयु वर्ग के लिए बनी है. भारतीय डाक (Indian Post Office) समय-समय पर लोगों के लिए अलग-अलग तरह की कई फायदेमंद स्कीम लेकर आता रहता है, जिसमें निवेश करने से आपको कई तरह के लाभ प्राप्त होते रहते हैं. इसके साथ ही इसमें पैसा लगाने पर जोखिम लगभग ना के बराबर होता है क्योंकि यह सभी सरकारी स्कीम रहती हैं. अगर आप भी बिना जोखिम के सेफ निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम (Post Office Saving Scheme) में पैसा लगा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में पैसे लगाने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि इसके द्वारा आपको इनकम टैक्स एक्ट (Income Tax Act 80C) के सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक टैक्स में छूट मिलती है. अगर आप भी पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम में लगने वाले चार्ज के बारे में भी ठीक तरह से जान लें. पोस्ट ऑफिस में निवेश करने से पहले आप डुप्लीकेट पासबुक या चेक बुक जारी करने पर लगने वाले शुल्क के बारे में ठीक तरह से जानकारी जरूर प्राप्त कर लें.

पोस्ट ऑफिस के अलग-अलग स्कीम पर लगते है ये चार्ज-
-अगर आप पोस्ट ऑफिस से डुप्लीकेट पासबुक (Duplicate Passbook) जारी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 50 रुपये का चार्ज लिया जाएगा.
-पोस्ट ऑफिस में अकाउंट की स्टेटमेंट (Account Statement) या डिपॉजिट की रसीद लेने के लिए आपको 20 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा.
-अगर आपके पोस्ट ऑफिस स्कीम का सर्टिफिकेट खो गया है तो उसके बदले पासबुक जारी करने के लिए आपको 10 रुपये चार्ज वसूला जाएगा.
-पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम में नॉमिनेशन (Nomination) को बदलने या कैंसिल करने के लिए आपको 50 रुपये देना होगा.
-पोस्ट ऑफिस अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए आपको 100 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा.
-चेक के डिसऑनर पर 100 रुपये का शुल्क देना होगा.
-इसके साथ ही सभी पोस्ट ऑफिस सर्विस चार्जेज पर आपको टैक्स का भी भुगतान करना पड़ेगा.

पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम पर लगता है इतना चार्ज
बता दें कि पोस्ट ऑफिस के एटीएम (ATM Card) / डेबिट कार्ड (Debit Card) पर सालाना मेंटेनेंस चार्ज 125 रुपये वसूले जाते है. यह नियम 1 अक्टूबर 2021 और 30 सितंबर 2022 की अवधि के लिए लागू हैं. वहीं डेबिट कार्ड ग्राहकों को भेजे गए SMS अलर्ट के लिए 12 रुपये का चार्ज भी शामिल है.