घर पर करें होम मेड स्क्रब से पेडीक्योर, अपने पैरों को बनाएं खूबसूरत और मुलायम

किसी भी महिला की खूबसूरती उसके पैरों से पता चल जाती है. अगर पैर साफ-सुथरे हैं तो समझो वो महिला सलीकेदार है. हालांकि आजकल ज्यादातर महिलाएं अपने चेहरे के साथ-साथ हाथ पैरों का भी ख्याल रखती हैं. पार्लर में आपको पेडीक्योर और मैनीक्योर करवाती हुई बहुत सारी महिलाएं मिल जाएंगी. हालांकि कोरोना की वजह से आजकल बहुत सारी महिलाएं पार्लर नहीं जा पा रही हैं. ऐसे में आप घर पर भी बड़ी आसानी से पेडीक्योर कर सकती हैं. घर पर पेडीक्योर और मैनीक्योर करना काफी आसान है. आपको अपने पैरों को सुंदर बनाने के लिए सिर्फ आधा घंटा चाहिए. इसके बाद आपके पैर बेहद खूबसूरत दिखने लगेंगे.

पेडीक्योर करने के फायदे

पेडीक्योर करने से पैरों की खूबसूरती बढ़ जाती है. पैरों पर जमा डेड स्किन निकल जाती है और फटी हुए एड़िया सही हो जाती हैं. लगातार पेडीक्योर करने से पैर चमकने लगते हैं. इसके अलावा नाखूनों की चमक भी बढ़ जाती है. पेडीक्योर करने में पैरों की मसाज की जाती है जिससे बॉडी रिलैक्स होती है. वहीं स्क्रब करने से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा बना रहता है. 

घर पर बनाएं स्क्रब 

पेडीक्योर करने के लिए स्क्रब की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. मार्केट में कई तरह के स्क्रब मिलते हैं लेकिन आप घर पर सस्ता और बड़ी आसानी से स्क्रब तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ 2-3 सामान की जरूरत पड़ेगी. आपको घर पर आसानी से बनने वाले 2 होममेड स्क्रब बता रहे हैं. 

1-मिल्क स्क्रब- इसके लिए एक कप गुनगुने दूध में 1 बड़ा चम्मच चीनी और 1 बड़ा चम्मच नमक डाल लें. अब इसमें 1 चम्मच बेबी ऑयल डालकर पेस्ट बना लें. इसे आप सीधे पैरों पर लगाकर स्क्रब कर सकते हैं या पहले गुनगुने पानी में पैर डालकर बैठ जाएं. उसके थोड़ी देर बाद पैरों को स्क्रब करें.

2-कॉफी स्क्रब- 1 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर में 1 बड़ा चम्मच नमक डालकर मिक्स कर लें. अब इसमें आधा कप शहद डालें और खुशबू के लिए 2-3 ड्रॉप कोई भी एसेंशियल ऑयल मिला लें. आप चाहें तो इसे गुनगुने पानी में भी डाल सकते हैं या इस स्क्रब से भीगे हुए पैरों को मसाज करें. 

पेडीक्योर करने का तरीका

1- पेडीक्योर करना काफी आसान है इसके लिए सबसे पहले किसी टब में गुनगुना पानी डाल लें.
2- अब उसमें होममेड स्क्रब डालें और पैरों को 10-15 मिनट तक पानी में डाले रहें. 
3- दूसरे तरीके में आप 5-10 मिनट गर्म पानी में पैर भिगोए रखें और फिर स्क्रबिंग करें.
4- अब प्यूबिक स्टोन या किसी फुटब्रश से पैरों को अच्छी तरह रगड़कर साफ कर लें. 
5- अब भीगे हुए पैरों से डेड स्किन को अच्छी तरह से निकाल लें.
6- एड़ी और नाखूनों के आस-पास अच्छी तरह से साफ कर लें. 
7- अब पैरों को पोंछने के बाद कोई मॉश्चराइजर से पैरों की मालिश कर लें. 
8- अब फाइलर की मदद से अपने नाखूनों को अच्छी शेप दें.
9- अब अपना कोई पसंदीदा नेल पेंट लगा लें.
10 – सिर्फ 20- 25 मिनट में आपके पैरों की खूबसूरती में निखार आ जाएगा और पैर चमकने लगेंगे.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.