कम कीमत में बेहतरीन माइलेज देते हैं ये पॉपुलर टू-व्हीलर्स

नई दिल्लीः पेट्रोल-डीजल के दाम बहुत बढ़ चुके हैं और टू-व्हीलर चलाना भी अब महंगा पड़ने लगा है. भारतीय ग्राहक शुरू से पैसा वसूल और दमदार माइलेज वाले वाहन खरीदना पसंद करते हैं, ऐसे में वाहन निर्माता भी उनकी जरूरतों के हिसाब से टू-व्हीलर्स मार्केट में लेकर आते रहते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे स्कूटर्स के बारे में जिनका ना सिर्फ माइलेज दमदार है, बल्कि इनकी कीमतें भी 60 हजार रुपये से शुरू होती हैं जो बजट में आती है. यहां बात हो रही है 100 सीसी के 3 स्कूटर्स की जो 60 किमी/लीटर से ज्यादा माइलेज देते हैं.

टीवीएस जूपिटर

TVS का जूपिटर होंडा ऐक्टिवा जैसा ही दिखता है और भारतीय बाजार में इसे खूब पसंद किया जाता रहा है. TVS का ये सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 66,998 रुपए है जो 75,625 रुपये तक जाती है. ये स्कूटर 110 सीसी इंजन के साथ आता है जो 7.37 बीएचपी ताकत और 8.8 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. एक लीटर पेट्रोल में इस स्कूटर को करीब 56 से 62 किमी तक चलाया जा सकता है.

हीरो प्लेजर प्लस

हीरो मोटोकॉर्प के इस स्कूटर को भारत में काफी पसंद किया जाता है, ये है हीरो प्लेजर प्लस जिसे अच्छे स्टाइल और डिजाइन के साथ पेश किया गया है. इस स्कूटर में 110 सीसी इंजन दिया गया है जो 8 बीएचपी ताकत आर 8.7 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. ये स्कूटर ईंधन के मामले में काफी किफायती है और एक लीटर पेट्रोल में इसे 68 किमी तक चलाया जा सकता है. इसकी एक्सशोरूम कीमत 62,220 रुपये है जो 83,653 रुपये तक जाती है.

टीवीएस स्कूटी जेस्ट

आसानी से इस्तेमाल में लाया जा सकने वाला ये स्कूटर हल्का है और कंपनी ने इसे दो वेरिएंट्स पेप और जेस्ट में उपलब्ध कराया है. टीवीसए स्कूटी जेस्ट में 109.7 सीसी का सिंगल-सिलेंडर इंजन लगा हुआ है जो 7.81पीएस ताकत और 8.8 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी ने दावा किया है कि एआरएआई के हिसाब से 1 लीटर पेट्रोल में ये स्कूटर 62 किमी तक चलता है. दिल्ली में इसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 66,318 रुपये है जो टॉप मॉडल के लिए 77,472 रुपये तक जाती है.