प्रति वर्ष 6 मार्च को मनाया जाएगा बुधनी का जन्मदिवस

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुधनी घाट पर नर्मदा-पूजन किया

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रति वर्ष बुधनी का जन्मदिन और गौरव दिवस 6 मार्च को मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंगलवार रात बुधनी घाट पहुँचे और नर्मदा जयंती के अवसर पर माँ नर्मदा का पूजन-अर्चन किया। श्री चौहान ने सबकी सुख समृद्धि की प्रार्थना की।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बुधनी के जन्मदिन पर सभी नागरिक बुधनी के समग्र विकास के लिए मिलकर योजना बनाएं। उन्होंने अपील की कि नगर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए कचरे का विधिवत निष्पादन करें और पर्यावरण संरक्षण के लिए सड़क के दोनों ओर पेड़ लगाएंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए स्व सहायता समूहों को आर्थिक गतिविधियों के लिए बैंक लिंकेज की बात कही। उन्होंने कहा कि हर बहन की आमदनी कम से कम 10000 रूपये महीना हो, इसके प्रयास किए जाएंगे। श्री चौहान ने कहा कि बेटी के जन्म पर उत्सव मनाया जाए। उन्होंने युवाओं से कहा कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ उठाएं और स्वयं का रोजगार प्रारंभ करें। श्री चौहान ने कहा कि मेधावी बच्चों की पढ़ाई के लिए सरकार इंतजाम करेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोलकाता में आईआईटी की पढ़ाई कर रहे शुभम विश्वकर्मा से वीडियो कॉल के माध्यम से बात की और उससे पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। उल्लेखनीय है कि शुभम विश्वकर्मा को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आईआईटी की पढ़ाई के लिए 11 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी थी। उनके माता-पिता ने इसके लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का सम्मान किया।