बच्चे के वजन और लंबाई के बढ़ने को लेकर हैं चिंतित, तो खाने में शामिल करें ये चीजें

बच्चों को हेल्दी रखने के लिए अमूमन हर माता-पिता सभी तरह के प्रयासों में लगे रहते हैं. कई बार सही खानपान के बावजूद बच्चा उस तरह ग्रोथ  नहीं कर पाता, जैसी उसके माता-पिता चाहते हैं. दरअसल, आजकल कोरोना के दौर में लाइफस्टाइल काफी बिगड़ गया है. इस बिगड़े हुए लाइफस्टाइल का असर बड़ों ही नहीं बच्चों पर भी पड़ रहा है. ऑनलाइन क्लासेस के कारण बच्चे घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं और ऐसे में उनकी फिजिकल एक्टिविटी कम हो गई है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक सही खानपान के बावजूद बच्चे की हाइट और वेट नहीं बढ़ रहा है, तो इसके पीछे कारण उसका सही से एक्टिव न होना है.

वैसे फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है, लेकिन बच्चे को कुछ ऐसी स्पेशल चीजें खाने को दी जा सकती हैं, जो उसकी लंबाई और वजन को बढ़ाने में कारगर साबित हो सकती हैं. हम आपको इन्हीं चीजें के बारे में बताने जा रहे हैं.

केला

बच्चों को हेल्दी रखने में बेस्ट केले को एक सुपरफूड भी कहा जाता है.  केले के गुणों की बात की जाए, तो बता दें कि इसमें पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी और बी6 प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है. बच्चे को पतलेपन की चपेट से बचाने के लिए उसे रोजाना केला खिलाएं. आप चाहे तो उसे बनाना शेक दे सकती है. एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि बनाना शेक में वजन को बढ़ाने के गुण मौजूद होते हैं.

घी

अगर आपका बच्चा 6 महीने से ऊपर का है, तो आप घी को उसकी डाइट में शामिल कर सकते हैं. दादी-नानी भी घी को वजन और लंबाई बढ़ाने में कारगर मानती हैं. आपका बच्चा छोटा है, उसकी खिचड़ी, दलिया और सूप में घी डालकर उसे खिलाए. बच्चा ऐसे फूड को शोक से खाएगा, क्योंकि इसका टेस्ट बहुत अच्छा होता है. घी के साथ रागी को मिलाकर भी दिया जा सकता है. कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन से भरपूर रागी बच्चे की बेहतर ग्रोथ में मददगार होती है.

अंडा

लोग अंडे को कई तरह से खाना पसंद करते हैं. दरअसल, अंडे में कई तरह के गुण होते हैं. साथ ही इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. अंडा, हाई क्वालिटी प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है, जो कि आपकी मांसपेशियों को रिपेयर करने में काफी मददगार है. अंडे की आमलेट बच्चों को बहुत पसंद आती है. वैसे ऑमलेट की जगह अगर बच्चे के लिए उबला हुआ अंडा ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. ध्यान रहे अंडा खिलाते वक्त इसका पीला वाला हिस्सा बच्चे को जरूर खिलाएं.

गुड़ और गोला

इस देसी नुस्खे को बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन लंबाई बढ़ाने के लिए कई जगहों पर आज भी इन दोनों का सेवन आज भी किया जाता है. पुराने समय से इन दोनों हेल्दी चीजों को मिलाकर खाया जा रहा है. खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इनके कई हेल्थ बेनेफिट्स भी हैं. बच्चे को सही मात्रा में रोजाना गुड़ और सूखा गोला खाने को दें. साथ ही इस दौरान उसे फिजिकल एक्टिविटी भी करने को कहें.