तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करनें ये हेल्दी होममेड ड्रिंक्स

तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करनें ये हेल्दी होममेड ड्रिंक्स

वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है. ऐसे में हेल्दी जीवनशैली, एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट आदि का ध्यान रखने की जरूरत होती है. कोरोना काल में अधिकतर लोगों को इस समस्या से जूझना पड़ रहा है. रात का खाना वजन बढ़ने के मुख्य कारणों में से एक है. कई बार हम रात को अधिक खा लेते हैं और फिजिकल एक्टिविटी में कमी के कारण हमारा वजन बढ़ जाता है. इसलिए रात को हल्के खाने की सलाह दी जाती है. इससे न केवल अच्छी नींद आती है बल्कि आप हल्का भी महसूस करते हैं. इसके साथ ही आप कुछ ऐसे ड्रिंक्स डाइट में शामिल कर सकते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद करेंगे. इससे वजन तेजी से घटाने में मदद मिलेगी.

दालचीनी का पानी

दालचीनी डायबिटीज के मरीज और वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद है. ये ब्लड शुगर लेवल में सुधार करने में मदद करती है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर सेवन कर सकते हैं. स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू का रस और शहद मिला सकते हैं. नियमित रूप से खाली पेट इसका सेवन वजन घटाने में मदद करता है.

जीरा का पानी

आप वजन घटाने के लिए जीरे के पानी का सेवन भी कर सकते हैं. इस पानी को बनाने के लिए आप रातभर के लिए जीरा को पानी में भिगोकर रख सकते हैं. ये पानी जीरे के पोषक तत्व को अवशोषित कर लेता है. इस पानी को छानें. सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन कर सकते हैं.

एप्पल साइडर विनेगर

वजन घटाने के लिए आप अपने दैनिक आहार में एप्पल साइडर विनेगर शामिल कर सकते हैं. इसके लिए एक कप गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसका सेवन करें. इसमें एसिटिक एसिड होता है. ये शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाकर शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करता है. ये ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

नींबू के साथ ग्रीन टी

ग्रीन टी का सेवन वजन घटाने के लिए लोकप्रिय रूप से किया जाता है. ये एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है. ग्रीन टी आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करती है. इसमें कैटेचिन होता है. ये एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है. ग्रीन टी में नींबू मिलाकर पिएं. ये वजन घटाने में मदद करता है.

मेथी की चाय

आप वजन घटाने के लिए मेथी की चाय का सेवन भी कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच मेथी एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रख दें. सुबह छानकर इसका पानी अलग करें. इस पानी को हल्का गर्म करें और इसका सेवन करें. Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-