एमपी में पाकिस्तानी हवाओं ने बदला मौसम, बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, भिंड और दतिया में बारिश के आसार, कई शहरों में लुढ़का पारा

भोपाल. मध्यप्रदेश में तेज हवाओं की वजह से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. भोपाल-इंदौर, जबलपुर समेत कई शहरों में ठंडक है तो अगले 24 घंटे के अंदर बैतूल, छिंदवाड़ा, सिवनी, भिंड और दतिया में गरज-चमक के साथ तेज बारिश होने के आसार है.

मंगलवार रात में प्रदेश का सबसे ठंडा शहर खजुराहो रहा. यहां न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, नौगांव में 8.5 डिग्री तापमान रहा. ग्वालियर, उमरिया, रायसेन, पचमढ़ी में पारा 10 डिग्री के आसपास रहा. इंदौर, भोपाल और जबलपुर में बीती रात की तुलना में दो डिग्री तक पारा लुढ़क गया.

मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह ने बताया, पाकिस्तान से आने वाली हवाओं का असर बुधवार शाम से देखने को मिलेगा. कुछ जिलों में हल्की बारिश होने के आसार है. वहीं, अगले 24 घंटे में भी कुछ जिलों में बारिश हो सकती है.

इस कारण होगी बारिश

बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया बना है. इसके साथ ही पश्चिमी, उत्तर-पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी हवाएं विपरीत है. यह पूर्वी मध्यप्रदेश यानी जबलपुर संभाग के आसपास मिल रही है. बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है. इस कारण जबलपुर और इसके आसपास के इलाकों में बारिश हो रही है. हल्की बारिश और तेज हवाओं के कारण प्रदेश में सुबह और शाम हल्की ठंडक है.