महिला संबंधी समसामयिक मुद्दों पर आधारित नाटक क्राइम डॉट कॉम का हुआ मंचन

भोपाल: महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व सशक्तिकरण के लिए मध्य प्रदेश पुलिस निरंतर नवाचार करती रहती है। इसी अनुक्रम में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में महिला सुरक्षा शाखा, पुलिस मुख्यालय द्वारा जनजागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना और उनकी पत्नी के मुख्य आतिथ्य में भोपाल के रवींद्र भवन स्थित अंजनी सभागृह में आयोजित इस कार्यक्रम में महिला संबंधी समसामयिक मुद्दों को दर्शाते नाटक क्राइम डॉट कॉम का मंचन किया गया। इसके अंतर्गत समाज में व्याप्त ज्वलंत अपराधों को 5 अलग-अलग कहानियों के माध्यम से प्रस्तुत कर जनता को जागरूक किया गया। इस अवसर पर महिला एवं बाल कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव दीपाली रस्तोगी, स्पेशल डीजी सीआईडी जीपी सिंह, एडीजी ट्रेनिंग अनुराधा शंकर, एडीजी महिला सुरक्षा शाखा प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे। असीम दुबे ने नाटक की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन एआईजी महिला सुरक्षा शाखा सुश्री पिंकी जीवनानी ने किया।

अपराध की बदलती प्रवृत्ति के प्रति किया जागरुक:
आधुनिकता के साथ बदलते समाज और सोशल मीडिया के दौर में अपराध की बदलती प्रवृत्ति के प्रति जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से ‘क्राइम डॉट कॉम’ नाटक का मंचन किया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत 5 लघु नाटकों के माध्यम से समाज को सार्थक संदेश दिया गया। इस दौरान इन 5 कहानियों के माध्यम से माता-पिता द्वारा पढ़ाई और नौकरी का दबाव बनाने से बेटे के हताश होने, आधुनिक समाज में लिव इन रिलेशनशिप और उससे उपजे झगड़े और अपराध, फोन कॉल के माध्यम से जाल में फंसाकर रुपए लूटने के फ्रॉड, कम उम्र में लड़कियों को बरगलाकर उनका शोषण करने और विदेश में नौकरी कर रहे बच्चों के बुजुर्ग माता-पिता के घर में अकेले रहने और उनके साथ वारदात होने के खतरों के बारे में सतर्क किया गया।

इन कलाकारों ने दी प्रस्तुति:
भोपाल के हम थियेटर ग्रुप के बालेंद्र सिंह के निर्देशन में प्रस्तुत किए गए इन पांच लघु नाटकों में आदित्य तिवारी, निधि दीवान, अरविंद बिलगैयां, अनिकेत राज अवस्थी, जूलीप्रिया, अंश द्विवेदी, आकाश राय, प्रियांशु सलूजा, दीपक तिवारी, समृद्धि असाटी, खुशबू चौबितकर, असीम दुबे, मुकेश पचौड़े और भरतसिंह ने भावप्रवण अभिनय की प्रस्तुति देकर सभी उपस्थितजन का मन मोह लिया और समाज में व्याप्त अपराधों के प्रति सभी को जागरूक किया। मेकअप और कॉस्ट्यूम की व्यवस्था सोनू साहा ने संभाली। इस अवसर पर कार्यक्रम स्थल पर मध्य प्रदेश पुलिस के नवाचारों और महिला सुरक्षा के संबंध में किए जा रहे कार्यों को दर्शाती प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया।